4 साल से नहीं मिला मौका, अब भावुक हुआ ये खिलाड़ी, बोला- Team India के लिए फिर से खेलना है

भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव इन दिनों इंग्लैंड में अपनी घातक गेंदबाजी से कहर बरपा रहे हैं। उमेश फिलहाल रॉयल लंदन कप में मिडिलसेक्स की टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और अभी तक इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। उमेश ने 5 मैचों में 17.13 की बेहतरीन औसत के साथ कुल 15 विकेट चटकाए हैं। बता दें अनुभवी पेसर ने भारतीय टीम के लिए आखिरी वनडे मैच साल 2018 में खेला था।

वापसी की पूरी उम्मीद
रॉयल लंदन कप में दमदार प्रदर्शन के बाद उमेश यादव के लिए एक बार फिर से टीम इंडिया की वनडे टीम में वापसी की उम्मीद जाग गई है। हाल ही में हिन्दुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में भी यादव ने अपने कमबैक की बात कही। 34 वर्षीय तेज गेंदबाज ने कहा कि अगर वह लगातार ऐसा ही प्रदर्शन करते रहे, तो भारत की लिमिटेड ओवर टीम में उनकी वापसी के अवसर काफी बढ़ जाएंगे।

क्या बोले यादव जी?
उमेश यादव ने कहा, ”पिछले दो साल (2020, 2021) आईपीएल में मुझे ज्यादा मौके नहीं मिले। उसके बाद मैंने ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला। इसलिए जब मुझे केकेआर के साथ मौका मिला तो मुझे पता था कि मुझे अच्छा प्रदर्शन करना होगा। अगर मुझे भारतीय टीम में वापसी करनी है तो मुझे प्रदर्शन करना होगा, यह मेरी सोच थी। मुझे पता था कि दो विश्व कप फिर से बड़े टूर्नामेंट होने जा रहे हैं और इसी को देखते हुए मैंने लिमिटेड ओवर क्रिकेट के अपने सारे अनुभव का उपयोग किया।”

वापसी की पूरी उम्मीद
34 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने आगे कहा, ”अगर मैं अच्छा प्रदर्शन करता हूं, तो मुझे भारत की सफेद गेंद (वनडे और टी20) वाली टीमों में फिर से वापसी की उम्मीद है। मैं अपनी गेंदबाजी का लुत्फ उठा रहा हूं। मैं जो कुछ भी सोचता हूं और करना चाहता हूं, मैं गेंदबाजी कर सकता हूं। आईपीएल के बाद से यह लय अच्छी चल रही है। मुझे मज़ा आता है, मैंने जो कड़ी मेहनत की, उसने मेरी मदद की।”


4 साल पहले खेला था आखिरी वनडे
उमेश यादव ने करीब चार साल पहले 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। वहीं, आखिरी T20I उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इसके बाद वो टेस्ट टीम का तो हिस्सा बने रहे, लेकिन वनडे और टी20 टीम से उन्हें बाहर कर दिया गया। उमेश ने भारत के लिए 75 वनडे मैचों में 33.63 की औसत से कुल 106 और 7 T20I मुकाबलों में 9 विकेट चटकाए हैं। वहीं, 52 टेस्ट में उनके नाम पर 30.80 की औसत से 158 विकेट दर्ज है।

आईपीएल में लिए थे 16 विकेट
IPL सीजन 15 के मेगा ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने उमेश यादव को 2 करोड़ रूपये में खरीदा था और पूरे टूर्नामेंट में उनका जोरदार प्रदर्शन देखने को मिला। 12 मुकाबलों में उमेश ने 21.19 की कमाल की औसत से कुल 16 विकेट अपने नाम किए। पावरप्ले के ओवरों में तो उमेश ने लगभग हर मैच में विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था। आईपीएल के 133 मैचों में उमेश ने 135 विकेट चटकाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.