पूरी दुनिया क्रिकेट खेलती है लेकिन चीन क्यों नहीं ? UPSC इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब यहां देखें

यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के लिए कई उम्मीदवार सालों तक तैयारी करते हैं. इसके बावजूद परीक्षा के तीनों चरणों को पहले ही प्रयास में पास कर लेना आसान नहीं होता है. अगर आप IAS स्तर का इंटरव्यू देना चाहते हैं तो आपकी तैयारी भी उसी लेवल की होनी चाहिए (IAS Interview).

अपने दिमाग में हर समय यह बात फिट करके रखें कि इंटरव्यू पैनल में बैठे एक्सपर्ट आपकी तार्किक क्षमता को परखने के लिए किसी भी तरह के सवाल पूछ सकते हैं.अक्सर यूपीएससी (UPSC) के इंटरव्यू में देखने को मिलता है जहां इंटरव्यूर का सवाल तो आसान होता है लेकिन अभ्यर्थी (Applicant) जवाब देने में गलती कर बैठते हैं.

यूपीएससी के इंटरव्यू में जो सवाल पूछे जा सकते हैं, उनसे कुछ मिलते जुलते सवाल यहां दिए गए हैं. जिनसे आपको अंदाजा लग सकता है कि किस तरह के सवाल इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैंस

सवाल : पूरी दुनिया क्रिकेट खेलती है लेकिन चीन क्यों नहीं ?
जवाब: चीन हमेशा ओलंपिक्स को समर्थन करता है और उसी के लिए मेहनत करता है। इसलिए चीन हमेशा ओलंपिक्स में ज्यादा मैडल पाते है. आपको पता होगा कि क्रिकेट ओलंपिक्स का हिस्सा नहीं है और शायद होगा भी नहीं, ये एक बड़ी वजह है कि चीन क्रिकेट को उतना बढ़ावा नहीं देता है. इसके अलावा और भी वजह हो सकती है. अंग्रेजों द्वारा चीन का उपनिवेश कभी नहीं किया गया था. सभी प्रमुख क्रिकेट खेलने वाले देशों के पास लंबे ब्रिटिश उपनिवेश का इतिहास है.

सवाल : कौन सा देश है जिसमें सिर्फ 27 लोग ही रहते हैं?
जवाब: इस देश का नाम सीलैंड है और यह इंग्लैंड के सफोल समुद्र तट से लगभग 10-12 किमी की दूरी पर स्थित है. इस देश का पूरा क्षेत्रफल एक टेनिस कोर्ट के बराबर है और जनसंख्या सिर्फ 27 लोगों की.
सवाल : खाने की कौन सी चीज सालों तक खराब नहीं होती ?
जवाब: शहद

सवाल: 11 में कब 2 जोड़ने पर उत्तर 1 आता है?
जवाब: जब घड़ी में 11 बजते हैं तब 12-1 जोड़ने पर 1 बज जाता है.
सवाल: किस फल को पकने को में 2 साल लगते है?
जवाब: अनानास

सवाल. एक दिन में 24 घंटे ही क्यों होते हैं 23 घंटे क्यों नहीं?
जवाब: पृथ्वी अपने अक्ष पर एक चक्कर घूमने में 24 घंटे का समय लेती है जिसे हम एक दिन मान लेते हैं और इसी लिए एक दिन में 24 घंटे होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.