भारत के करीबी दोस्त ने बनाया ‘स्टार वार’ हथियार, रोशनी से नष्ट कर दिए मिसाइल, रॉकेट और ड्रोन

भारत के बेहद करीबी दोस्त इजरायल ने एक ऐसे मिसाइल डिफेंस सिस्टम का परीक्षण किया है जो सिर्फ 300 रुपये में दुश्मनों के लाखों करोड़ों रुपये के मिसाइल को ध्व’स्त कर देगा.आपने हॉलीवुड की फिल्म स्टार वार्स में नई खोजों और अद्वितीय डिजाइनों को देखा होगा,लेकिन इजरायली वैज्ञानिकों ने अब स्टार वार्स जैसी लेजर बीम टेक्नोलॉजी से रॉकेट, मिसाइल,मोर्टार और ड्रोन को मा’र गिराने का कामयाब परीक्षण कर लिया है.

इजरायल,जो हर तरफ से दुश्म’न देशों से घिरा है,उसके लिए इस मिसाइल सिस्टम का परीक्षण बहुत बड़ी उपलब्धि है और भारत के लिए ये एक बहुत अच्छी खबर इसलिए है, क्योंकि,भारत आने वाले दिनों में ये मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीद सकता है।

सिर्फ 300 रुपये में मिसाइल नष्ट
आयरन बीम अत्यधिक अडवांस मिसाइल डिफेंस सिस्टम है और ये दुनिया का पहला ऊर्जा आधारित हथियर रक्षा प्रणाली है, जो देश की सीमा के अंदर आने वाले ड्रोन, रॉकेट, मोर्टार और मिसाइल को लेजर बीम का इस्तेमाल करके मार गिराने की क्षमता रखता है। इसके साथ ही ये मिसाइल डिफेंस सिस्टम एंटी टैंक मिसाइल क्षमता से भी लैस है।

इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट ने एक ट्वीट के जरिए इजरायल की इस अद्भुत परीक्षण की जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट में कहा कि, ‘इज़राइल ने नए ‘आयरन बीम’ लेज़र इंटरसेप्शन सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

यह दुनिया की पहली ऊर्जा-आधारित हथियार प्रणाली है जो $ 3.50 (करीब 300 रुपये) की लागत से देश में आने वाले UAV, रॉकेट और मोर्टार को मार गिराने के लिए हर शॉट सिर्फ एक लेजर का उपयोग करती है।’

आयरन बीम डिफेंस सिस्टम क्या है?
इजराइली सरकार ने आयरन बीम डिफेंस सिस्टम का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें आयरन बीम सिस्टम को एक आने वाले मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) को निशाना बनाकर उसे मार गिराते हुए दिखाया गया है।

आयरन बीम ने यूएवी को हमला करने से पहले ही नष्ट कर दिया। इजरायली सरकार के मुताबिक, इस मिसाइल डिफेंस सिस्टम का परीक्षण पिछले महीने नेगेव रेगिस्तान में किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.