इंटरव्यू में महिला से उम्र पूछने पर कंपनी पर लगा 3.7 लाख का जुर्माना , बोली – मुझसे उम्र और मेरा ..

इंटरव्यू के दौरान अगर आपसे आपकी उम्र पूछी जाए तो जरा सोचिए क्षण भर के लिए आपको कैसा लगेगा और अगर आपको पता चले कि आपको इंटरव्यू में आपकी उम्र की वजह से रिजेक्ट कर दिया गया तो आपको वलो सवाल और बुरा लगने लगेगा। ऐसा ही कुछ एक महिला के साथ हुआ।इंटरव्यू के दौरान महिला से उसकी उम्र पूछी गई.

उसका से/क्स पूछा गया और फिर उसे नौकरी के लिए रिजेक्ट कर दिया गया। मामला वायरल होने के बाद कंपनी ने महिला से न केवल माफी मांगी है बल्कि उसे 3.7 लाख रुपए का मुआवजा भी दिया है।

डोमिनोज पिज्जा के इंटरव्यू में महिला से उसकी एज
मामला 2019 का है, जहां उत्तरी आयरलैंड में एक महिला डोमिनोज पिज्जा में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने गई । स्ट्रैबेन की निवासी जेनिस वॉल्श ने कहा कि उसने 2019 में डोमिनोज पिज्जा फ्रैंचाइज़ी में पिज्जा डिलीवरी ड्राइवर के पद के लिए इंटरव्यू दिया था। इंटरव्यू के दौरान महिला से उसकी उम्र पूछी गई।

इंटरव्यू के दौरान फ्रैंचाइज़ी के एक अधिकारी ने उनसे पहला ही सवाल पूछा कि उसकी उम्र क्या है। महिला ने कहा कि जैसे ही उन्होंने अपनी उम्र बताई सामने बैठे अधिकारियों ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया । जब जेनिस को पता चला कि वो इंटरव्यू में असफल हो गई तो वो समझ गई कि उनके एज और सेक्स के कारण उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया।

18 से 30 साल के पुरुषों को मिली प्राथमिकता
जेनिस ने कहा कि उनके पास फोन आया और उनसे कहा गया कि उस पद के लिए केवल 18 से 30 उम्र के पुरुषों को चुन रहे हैं। जेनिस ने कहा कि उन्हें इस बात का बहुत बुरा लगा। मुझे ऐसा लग रहा था कि मैंने शायद कोई बड़ी गलती कर दी है।

जैनिस ने कहा कि उत्तरी आयरलैंड में उम्र को लेकर इस तरह के भेदभाव बहुत आम बात हो गई है। उन्होंने अपने साथ हुई इस असमानता के बाद मामले की शिकायत समानता आयोग (Equality Commission) से की ।

कंपनी को भरना पड़ा मुआवजा
मामले की जांच की गई और फिर समानता आयोग ने जेनिस का समर्थन करते हुए डोमिनोज फ्रैंचाइज़ी के मालिक जस्टिन क्वर्क पर जुर्माना लगाते हुए माफी मांगने और मुआवजा देने का निर्देश दिया। कंपनी की ओर से जेनिस से माफी मांगी गई और 3.7 लाख रुपए का मुआवजा दिया गया। वही डोमिनोज ने फ्रैंचाइजी पर कार्रवाई करते हुए उससे अपनी फ्रैंचाइजी वापस ले ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.