Interview Questions: जब IAS के इंटरव्यू में पूछा गया, एडवोकेट और लॉयर में क्या अंतर होता है?

आज के समय में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर पाना काफी कठिन है.अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या फिर अपना जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हर जानकारी से अपडेट रहना जरूरी है. हर तरह की प्रतियोगिता परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के सवाल जरूर होते हैं.

लिखित परीक्षा से लेकर इंटरव्यू राउंड तक जनरल नॉलेज के सवाल (GK Questions) पूछे जाते हैं. प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को भी लिखित परीक्षा से ज्यादा डर इंटरव्यू राउंड को लेकर लगता है. प्रतियोगिता परीक्षाओं में अक्सर ऐसे सवाल पूछ लिए जाते हैं.

जो हमारे आस-पास की चीजों से जुड़े होते हैं लेकिन उसके बारे में हमे अच्छ से नहीं पता होता है. आइए ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में जानते हैं.

सवाल 1- रोबोटिक्स का भविष्य क्या है? क्या वो समय भी आएगा जब इंसानों की जगह रोबोट ले लेंगे? जवाब- इस सवाल का जवाब देते हुए एक कैंडिडेट ने कहा था कि, रोबोटिक्स और आदमी को सोच इमोशनल अलग करती हैं.

सवाल 2- वह कौन सा जानवर है जो घायल होने पर इंसानों की तरह रोता है? जवाब- भालू.
सवाल 3- वकील काले रंग का कोट ही क्यों पहनते है? जवाब- काला कोट अनुशासन और आत्मविश्वास दर्शाता है.

सवाल 4- एडवोकेट और लॉयर में क्या अंतर होता है? जवाब- Lawyer वह होता है जिसके पास लॉ (Law) की डिग्री होती है, लेकिन उसके पास किसी कोर्ट में केस लड़ने की अनुमति नहीं होती. किस लड़ने के लिए लॉयर को बार काउंसिल ऑफ इंडिया की परीक्षा पास कर लाइसेंस प्राप्त करना होता है.

इसके बाद वह एडवोकेट बनता है. एडवोकेट व्यक्ति होता है जिसके पास बार काउंसिल ऑफ इंडिया से लाइसेंस प्राप्त हो. वकालतनामा के अनुसार को भारत के किसी भी कोर्ट में केस लड़ सकता है.

सवाल- 5. विश्व भर में सिन्थेटिक रबड़ का सबसे बड़ा उत्पादक कौन सा देश है? जवाब- संयुक्त राष्ट्र अमेरिका को सिंथेटिक रबड़ का सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है..
सवाल- 6. भारत रत्न प्राप्त करने वाली पहली महिला कौन थी? जवाब- इंदिरा गाँधी

Leave a Reply

Your email address will not be published.