कहते हैं ना किस्मत पर किसी का बस नहीं चलता…. कब किसकी किस्मत बदल जाए कोई नहीं कह सकता। कुछ ऐसा ही एक शख्स के साथ हुआ जो कि पेशे से दिहाड़ी मजदूरी करता था। उत्तर प्रदेश के इस दिहाड़ी मजदूर के बैंक खाते में अचानक करोड़ों रुपये आ गए, भले ही वह कुछ घंटों के लिए ही क्यों न हो।

मजदूर के खाते में आए इतने करोड़ रुपये-यूपी के कन्नौज जिले के 45 वर्षीय दिहाड़ी मजदूर बिहारी लाल ने अपने गांव के एक जनसेवा केंद्र से बैंक ऑफ इंडिया के अपने जनधन खाते से 100 रुपये निकाले।

कुछ मिनट बाद, उसे एक एसएमएस मिला, जिसमें उसके खाते में शेष राशि 2,700 करोड़ रुपये की दिखाई गई।बिहारी लाल को जब यकीन नहीं हुआ तो वह बैंक अधिकारी के पास गया। उन्होंने खाते की जांच की और उसके खाते में शेष राशि 2,700 करोड़ रुपये होने की पुष्टि की।

बिहारी लाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘फिर मैंने उनसे अपना खाता दोबारा चेक करने को कहा, जिसके बाद उन्होंने तीन बार चेक किया। जब मुझे विश्वास नहीं हुआ तो उन्होंने बैंक स्टेटमेंट निकाल कर मुझे दे दिया। मैंने देखा कि मेरे खाते में 2,700 करोड़ रुपये हैं।’

कुछ ही घंटे रही खुशी -हालांकि, उसकी खुशी चंद घंटे ही कायम रही, क्योंकि जब वह अपना खाता चेक करने के लिए दोबारा बैंक की शाखा में पहुंचा, तो उसे बताया गया कि शेष राशि सिर्फ 126 रुपये है।

बैंक के प्रमुख जिला प्रबंधक अभिषेक सिन्हा ने संवाददाताओं से कहा कि ‘यह स्पष्ट रूप से एक बैंकिंग त्रुटि हो सकती है। बिहारी लाल के अकाउंट को कुछ समय के लिए जब्त कर लिया गया है और मामला बैंक के सीनियर अधिकारियों के संज्ञान में लाया गया है।’

राजस्थान में भट्टे पर काम करता है शख्स-बता दे की बिहारी लाल राजस्थान में एक ईंट-भट्ठे पर मजदूर के रूप में काम करता है और प्रतिदिन 600 से 800 रुपये कमाता है, मगर बरसात के मौसम में ईंट-भट्ठा बंद रहने के कारण फिलहाल वह इतना भी नहीं कमा पा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *