भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ परीक्षा माने जाने वाली परीक्षा बस अपने इंटरव्यू के कारण काफी सुर्खियों में रहती है हम आपको बता दें कि बेहद ही खास होने वाली परीक्षाओं में इस प्रकार के कई सवाल दागे जाते हैं जो कि आम आदमी के जीवन से जुड़े हुए होते हैं।मेहनत के साथ-साथ आईएएस की परीक्षा में पास होने के लिए

आपके पास काफी ज्यादा अच्छा दिमाग भी होना जरूरी हैं, क्योंकि IAS Interview में आपसे ऐसे-ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका जवाब हर एक व्यक्ति नहीं दे सकता हैं। यह प्रश्न ऐसे होते हैं जिनके द्वारा आपकी मानसिकता देखी जाती हैं। बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें प्रश्न सुनकर ही शर्म आ जाती हैं।

प्रश्न – साड़ी किस तरह की पहनी है और उनकी साड़ी पर बनी बॉर्डर क्या दर्शाती है।
उत्तर- यह प्रश्न यूपीएससी 2020 में 9वां स्थान हासिल करने वाली अपाला मिश्रा से पूछा गया था, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि इस साड़ी की बॉर्डर पर वर्ली पेंटिंग की गई है। यह महाराष्ट्र के सह्याद्री से आती है। बॉर्डर पर किया गया आर्ट वर्क सामान्य जन जीवन को दर्शाता है।

प्रश्न- ऐसी कौनसी चीज है जो पुरुष एक बार करता है और महिला बार बार करती है ?
उत्तर- मांग में सिंदूर

प्रश्न – तुमने सलवार के नीचे क्या पहना हुआ है ?
उत्तर- लड़की ने जवाब दिया ‘सर मैंने सलवार के नीचे पजेब और सैंडल पहनी हुई है।

प्रश्न – ऐसा कौन सा काम है जो समाज में कुंवारी लड़की कर ले तो बदनाम होती है?
उत्तर- मांग में सिंदूर

प्रश्न – आईएएस इंटरव्यू में पूछा जाता है कि हमारे शरीर का ऐसा कौन सा अंग है जो सबसे ज्यादा मजबूत होता हैं ?
उत्तर– इस प्रश्न को सुनते ही आप अपने शरीर के बहुत से अंगों के बारे में सोचने लगेंगे लेकिन इस प्रश्न का जवाब केवल जुबान है। हमारी जुबान ही ऐसी होती है,जो शरीर का सबसे मजबूत अंग हैं।

प्रश्न – लोहा कैसे बनाया जाता है?
उत्तर – इस सवाल का सही जवाब है, अयस्क से लोग लोहा बनाते हैं। आपको बता दें कि यह धरती से खनिज के रूप में निकाला जाता है। यह धरती के अंदर चौथा सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला खनिज होता है।

प्रश्न – ऐसी क्या चीज है जो लड़कियों की बड़ी और लड़कों की छोटी होती है ?
उत्तर – बाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *