शादी के बाद क्यों मोटी हो जाती है लड़कियां…….. जानिए इसकी वजह

आपके दिमाग में कभी ना कभी यह सवाल तो जरुरी आया होगा की आखरी लड़कियां शादी के बाद मोटी कैसे हो जाती है। आपने फ्रैंड सर्किल में ही देखा होगा की जब किसी की लड़की की शादी हो जाती है और जब वह कुछ समय बाद आप से मिलती है तो वह पहले के मुकाबले काफी मोटी होती है।

ऐसा क्यों है और शादी के बाद ऐसी कौन सी चीजें है जो शरीर में इतना बदलाव लेकर आ जाती है।शादी के बाद लड़कियां अपने वजन बढ़ने की वजह से काफी परेशान भी रहती है। इस शोध के मुताबिक 5 साल के अंदर करीब 82% कपल्स का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके लिए शादी के बाद हमारी लाइफस्टाइल और बॉडी में बदलाव दोनों जिम्मेदार होते हैं। आखिर क्या कारण है जिससे शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है।

शादी के बाद लड़कियां अपने लाइफ पार्टनर के साथ रहते हुए पहले के मुकाबले ज्यादा खाती पीती है। अपने पति के साथ खाते हुए अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पातीऔर जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है। पति के साथ घूमने फिरने के दौरान लड़कियां खूब जमकर खाती है जो उनके मोटापे का कारण बना जाता है।

हार्मोनल परिवर्तन-जब लड़की शादीशुदा जीवन में प्रवेश करती है तो वह कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव भी आते है। शारीरिक परिवर्तन भी शरीर में होने लगते है और शादी को खुशहाल बनाने के लिए सेक्सुयल लाइफ में एक्टिव होना भी वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है।

आलस्य-शादी से पहले लड़कियां जहाँ जॉब, कॉलेज लाइफ और अन्य एक्टिविटी में व्यस्त रहती है और कई चीजों को लेकर चिंतित रहती है वही इसके उलट शादी के बाद लड़कियां काफी ज्यादा रिलैक्स हो जाती है जिसकी वजह से भी लड़कियां मोटी होने लगती है।

असमय खाना-शादी के बाद लड़कियों के जीवन में कई बदलाव तो आते ही है साथ में उन्हें कई जिम्मेदारियां भी मिल जाती है। जिसकी वजह से वह समय पर खाना नहीं खा पाती। समय पर खाना नहीं खाने से इंसान में शरीर में मोटापा आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.